दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिकी फार्मा कंपनी मोडर्ना ने ओमीक्रोन वेरिएंट से लड़ने के लिए एक खास वैक्सीन बनाई है। 

कोरोना ओमी क्रोन वैरीअंट के लिए आई खास वैक्सीन 

अमेरिकी फार्मा कंपनी मोडर्ना की इस खास वैक्सीन को ब्रिटेन ने मंजूरी दे दी है।                                                              .

इस वैक्सीन की विशेषता यह है की यह कोरोना के ओरिजिनल स्ट्रेन के साथ-साथ ओमीक्रोन वेरिएंट पर भी असरदार है।                          .

ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है जिसमें मॉडर्ना की इस वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी दी है।                                                     .

दावा किया जा रहा है कि यह अपडेटेड वैक्सीन ओमनी क्रोम पर भी असरदार है जिसके कारण ब्रिटेन ने इसे मंजूरी दी है।                             .

दुनिया भर में माइक्रोन के नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिस को कम करने में इस वैक्सीन के प्रयोग को अहम माना जा रहा है।

एक्सपर्ट पहले ही चेतावनी के हैं कि कोरोनावायरस इन को समय-समय पर अपडेट करने की आवश्यकता है क्योंकि समय के साथ इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। 

मॉडर्ना का कहना है की उनकी यह वैक्सीन कोरोना के मूल स्ट्रेन के साथ-साथ अन्य वैरीअंट पर भी असरदार है।                             .

मोडर्ना कि यह वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज के तौर पर लगाई जाएगी।                           .

इस वैक्सीन को बायोवालेट नाम दिया गया है जिसका अर्थ है कि ऐसी वैक्सीन जो अलग-अलग वायरस और एंटीजन पर असरदार हो।